-->

पृथ्वीराज चौहान का इतिहास Prithviraj Chauhan Life History in Hindi [धरती का वीर योधा]

Advertisemen
पृथ्वीराज चौहान एक राजपूत राजा थे जिन्होंने 12 वीं शताब्दी में उत्तरी भारत में अजमेर और दिल्ली के राज्यों पर शासन किया था। वह दिल्ली के सिंहासन पर बैठने के लिए अंतिम स्वतंत्र हिन्दू राजाओं में से एक थे। इसके अलावा उन्हें राय पिथोरा के रूप में जाना जाता है, वह चौहान वंश के एक राजपूत राजा था। अजमेर के राजा सोमेश्वर चौहान के बेटे के रूप में जन्मे, पृथ्वीराज ने अपनी महानता के संकेतों को अपनी उम्र  शुरुआती समय में प्रदर्शित करना शुरू कर दिया था
वह एक बहुत बहादुर और बुद्धिमान बच्चा था, जो युद्ध कौशल से समृद्ध था। युवा होने पर वह केवल आवाज़  के आधार पर लक्ष्य को सटीक रूप से मारते थे। 1179 उनके पिता की मृत्यु के बाद  पृथ्वीराज चौहान सिंहासन के उत्तराधिकारी हुए। उन्होंने अजमेर और दिल्ली की दो श्रेणियों पर शासन किया, जिसे उन्होंने अपने नाना, आर्कपेल या तोमार राजवंश के अनंगपाल तृतीय से प्राप्त किया था।
राजा के रूप में उन्होंने अपने प्रदेशों के विस्तार के लिए कई अभियानों पर जोर दिया और एक वीर और साहसी योद्धा के रूप में जाना जाने लगे।
शहाबुद्दीन मुहम्मद  के साथ उनकी लड़ाई विशेष रूप से जानी जाती है। क्योंकि कनौज के राजा जयचंद की बेटी, संयुक्ता के साथ पलायन की कहानी प्रसिद्ध है।

बचपन और प्रारंभिक जीवन Early Life and Childhood

पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1149 में अजमेर के राजा सोमेश्वर चौहान और कारपुरी देवी के पुत्र के रूप में हुआ था। वह बड़े होकर एक बुद्धिमान, बहादुर और साहसी युवा हुए। उनके  अपने नाना, टापरा राजवंश के आर्कपल या अनंगपाल तृतीय उनकी वीरता से बहुत  प्रभावित हुए, और  उन्हें अपना वारिस बनाया।

राज्यकाल Veer Prithviraj Chauhan Reign

सोमेश्वर चौहान 1179 में एक युद्ध में निधन हो गया और पृथ्वीराज राजा के रूप में विराजमान हुए। उन्होंने  अजमेर और दिल्ली दो राजधानियों से शासन किया। राजा बनने पर उन्होंने अपने प्रदेशों का विस्तार करने के लिए कई अभियानों पर जोर दिया। उनके प्रारंभिक अभियान राजस्थान के छोटे राज्यों के खिलाफ थे, जिसने आसानी से जीत हासिल की थी।
फिर उन्होंने खजुराहो और महोबा के चंदेलों के खिलाफ अभियान चलाया। वह चंदेल को पराजित करने में सफल रहे और इस अभियान से महत्वपूर्ण लूट हासिल करने में सफल रहे।
1182 में उन्होंने गुजरात के चौलाकियों पर हमला किया। युद्ध पर  कई वर्षों तक नाराजगी जताई और अंततः वह 1187 में चौलायक शासक भीमा द्वितीय द्वारा पराजित हो गये। उन्होंने दिल्ली और ऊपरी गंगा दोब पर नियंत्रण के लिए कन्नौज के गहदवालस के खिलाफ एक सैन्य अभियान का नेतृत्व किया।
हालांकि वे इन अभियानों के जरिए अपने प्रदेशों का विस्तार और बचाव करने में सक्षम थे, उन्होंने खुद अपने पड़ोसी राज्यों से राजनीतिक रूप से अलग रखा।1119 में शहाबुद्दीन मुहम्मद गौरी ने पूर्व पंजाब में भटिंडा के किले पर हमला किया, जो पृथ्वीराज चौहान के क्षेत्र की सीमा पर था।
चौहान ने कन्नौज की मदद के लिए अपील की लेकिन उन्हें सहायता देने से इंकार कर दिया।उन्होंने भटिंडा में जाकर तेराइन पर अपने दुश्मन से मुलाकात की और दोनों सेनाओं के बीच एक भयानक लड़ाई हुई। यह ताराइन की पहली लड़ाई के रूप में जाना जाने लगा।

पृथ्वीराज ने युद्ध जीता और मुहम्मद गौरी को कब्जा कर लिया। गौरी ने दया के लिए विनती की और पृथ्वीराज एक उदार राजा था। इसलिए  उसने उसे रिहा करने का फैसला कर लिया। उनके कई मंत्री दुश्मन को दया देने के फैसले के खिलाफ थे, लेकिन पृथ्वीराज ने सम्मानपूर्वक गौरी को छोड़ दिया।
घोरी को छोड़ने का निर्णय एक बड़ी गलती साबित हुआ क्योंकि गौरी ने दूसरी लड़ाई के लिए अपनी सेना को फिर से जोड़ना शुरू कर दिया।1192 में  गौरी ने 120,000 लोगों की सेना के साथ चौहान को पुनः चुनौती दी, जो ताराईन की दूसरी लड़ाई के रूप में जाना जाने लगा।
पृथ्वीराज की सेना में 3,000 हाथी, 300,000 घुड़सवार और काफी पैदल सेना शामिल थे। गौरी जानता था, कि हिंदू योद्धाओं में सिर्फ सूर्योदय से सूर्यास्त तक संघर्ष करने का रिवाज़ था। इसलिए उसने अपने सैनिकों को पांच हिस्सों में बांट दिया और शुरुआती घंटों में विश्वासघाती हमला किया जब राजपूत सेना युद्ध के लिए तैयार नहीं थी।
राजपूत सेना को अंततः पराजित कर दिया गया और पृथ्वीराज चौहान ने गौरी को एक कैदी कर लिया गया।

मुख्य लड़ाईयां Major Battles

1191और 1192 में पृथ्वीराज चौहान ने तराईन की लड़ाई में, शाहबुद्दीन मुहम्मद गौरी के नेतृत्वमें गौरीद सेना  के खिलाफ राजपूत सेना का नेतृत्व किया। उन्होंने प्रथम युद्ध जीता और शाहबुद्दीन मोहम्मद गौरी पर कब्ज़ा कर लिया, जिसे बाद में उन्होंने छोड़ दिया। चौहान दूसरे युद्ध में हार गये। उनके ऊपर कब्ज़ा कर लिया गया।

व्यक्तिगत जीवन और विरासत Personal Life

पृथ्वीराज चौहान को कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी संयुक्ता के साथ प्यार हो गया। उसके पिता ने इस जोड़ी को स्वीकार नहीं किया क्योंकि पृथ्वीराज एक प्रतिद्वंदी समूह के थे। इसलिए उन्होंने अपनी बेटी के लिए एक “स्वयंवर” की व्यवस्था की जिसमें उन्होंने सभी योग्य राजाओं को आमंत्रित किया लेकिन  राजकुमार पृथ्वीराज को आमंत्रित नहीं किया।
पृथ्वीराज का अपमान करने के लिए, उन्होंने पृथ्वीराज की एक मिट्टी की मूर्ति की स्थापना की और उसे द्वारपाल के रूप में रखा। पृथ्वीराज और संयुक्ता को जब इसके बारे में पता चला तब  उन्होंने बाहर निकलने की योजना तैयार की
जब स्वयंवर” में, संयुक्ता ने  वहां  मौजूद सभी सवारों को नजरअंदाज कर दिया  और मिट्टी की पुतले  माला पहना दी।  फिर पृथ्वीराज, जो प्रतिमा के पीछे छिपे थे,  वह वहां  से बाहर निकले और संयुक्ता को लेकर  दिल्ली भाग गए। उन्होंने  गोविंदराज, अक्षय और रेंसी सहित कई बचों को जन्म दिया हैं।
तारेन की दूसरी लड़ाई में, मुहम्मद गौरी द्वारा, पृथ्वीराज चौहान पर कब्जा कर लिया गया और मोहम्मद गौरी द्वारा  पति को बंदी बना लेने के बाद, महारानी संयुक्ता और अन्य राजपूत महिलाओं ने अफगान आक्रमणकारियों को आत्मसमर्पण करने के बजाय अपनी जान गंवा दी।
लोकगीत में यह है कि पृथ्वीराज चौहान ने अपने मित्र चंद बरदाई की मदद से घोरी को मार दिया। कब्जा होने के बाद पृथ्वीराज चौहान को लाल गर्म लोहा से अंधा कर दिया गया था।

पृथ्वीराज चौहान की मृत्यु Death of Prithviraj Chauhan

लोकगीत में यह है कि पृथ्वीराज चौहान ने अपने मित्र चंद बरदाई की मदद से घोरी को मार दिया। कब्जा होने के बाद पृथ्वीराज चौहान लाल गर्म लोहा के साथ अंधा कर दिया गया था।  पृथ्वीराज चौहान को आवाज़ से लक्ष्य को मारने का मशहूर कौशल प्राप्त था और उन्होंने मुहम्मद गौरी  को “शब्दभेदी वाण” से मार डाला।
>