-->

सोशल नेटवर्किंग सुरक्षा के टिप्स Social Networking Safety Tips in Hindi

Advertisemen
अगर हाँ तो जरूर पढ़ें ! सोशल नेटवर्क का उपयोग सुरक्षित तरीके से कैसे करें?
आज के दिन में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट तथा सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बन चूका है। सोशल मीडिया के माध्यम से आज के इस यूग में लोग आपनी बात जल्द से जल्द दुसरे लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं। लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट को अपने पसंद के अनुसार उपयोग करते हैं।

लोग सोशल नेटवर्क का उपयोग किन कारणों से करते हैं ?


दूर बैठे अपने प्रियजनों से बात करने के लिएवैसे तो लोग बहुत सारे कारणों से सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं परन्तु निचे दिए गए 4 कारण मुख्या हैं।
  • कुछ अपने मित्रों से जुड़े रहने के लिए
  • कुछ अपने व्यापर का विस्तार करने के लिए
  • कुछ मनोरंजन के लिए
  • अगर आप सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हैं और अपने आपको साइबर क्राइम या अपनी पर्सनल बातों को सुरक्षित रूप से रखना चाहते हैं तो निचे दी गई इन बातों को ज़रूर याद रखिये :
  • यह सबसे बड़ी गलती है जो ज्यादातर लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर करते हैं।  अपनी गोपनीय जानकारियों को इन्टरनेट या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करना आपको बड़ी ही मुश्किल में डाल सकता है।
    उधारण:
    सोचिये आप ने आज ही अपना पहला 

    2. अपने कंपनी की गोपनीय जानकारियों को साँझा न करेंकुछ लोग अपने कंपनी से जुडी गोपनीय जानकारियों को सोशल मीडिया पर साँझा कर देते हैं।  जब उस company या organization के लोगों को यह बात पता चलता है तो सोचिये उस व्यक्ति के साथ क्या होगा।  यह एक प्रकार का Cyber Crime है।

  •  पाया और ख़ुशी में उसके चित्र को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Upload कर दिया। ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति आप के बैंक account से आसानी से चुला सकता है। अपने बैंक, ATM या Online जानकारियों को कभी भी इन्टरनेट पर साँझा न करें।
  • कुछ लोग अपने कंपनी तथा office में हुए मतभेदों तथा मुद्दों को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करते है। कुछ लोग तो कभी कभी अपने कंपनी के बारे में बुरा भला भी कहे देते हैं।  ऐसा करने से हो सकता है वह इंसान अपने नौकरी से हाँथ दो बैठे।
  • वैसे तो हम आपको रोक नहीं पाएंगे कि आप अपने निजी चित्रों तथा तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा न करें लेकिन यह जरूर हिदायत देंगे की कभी भी अगर आप अपने निजी तस्वीरों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करने जा रही हैं तो Friends audience mode में ही करें
  • कुछ लोग बिना कुछ सोचे समझे अपने रिश्तेदारों तथा परिवार के चित्रों को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर Public audience mode पर साँझा करते हैं। हो सकता है कोई बहार का व्यक्ति आपके तस्वीरों का दुरुपयोग करे।

    4. अपने दैनिक कार्यक्रमों के बारे में साँझा न करें

  • कुछ लोग अपने दैनिक कार्यक्रमों को भी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा करते हैं।  देखने में तो यह बहुत ही मजेदार लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं यह कार्य करना आप के लिए या आपके परिवार के लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।
    हो सकता है कोई व्यक्ति आपके इन दैनिक कार्यक्रमों को साँझा करने के कारण आपको इतना जान जाये की आपको या आप के किसी बच्चे को अपहरण कर ले, आपके पैसे लूट ले या आपपे जानलेवा हमला कर दे
  • आखिर में हम यही कहेंगे की सोशल मीडिया या नेटवर्किंग वेबसाइट को मजाक में न लें।  अपनी गोपनीय जानकारियों को अपने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर साँझा न करें। इन्टरनेट का उपयोग सुरक्षित तथा समझदारी से करें।
>